Saturday, August 3, 2024

How to Download Digital Voter id Card e-EPIC

Download Digital Voter id Card e-EPIC

नेशनल वोटर्स डे पर इलेक्शन कमीशन ने e-EPIC स्कीम की शुरुआत की इस स्कीम के अन्तर्गत आप अपने वोटर आई डी कार्ड को डाउनलोड कर पायेगे तथा इसका प्रिंट भी ले सकेगे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद जी ने वोटर्स डे पर इसकी शुरुआत की एक फरवरी से सभी वोटर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी।
            यह सुविधा शुरू होने के बाद वोटर लिस्ट में नाम शामिल होते ही इसे डाउनलोड किया जा सकेगा । वोटर इस कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं, इसे लैमिनेट कर अपनी सुविधा के अनुसार  डिजिटली स्टोर भी कर सकते हैं।
e-EPIC क्या है?
e-EPIC वोटर आईडी कार्ड का एक सुरक्षित और पोर्टेबल पीडीएफ संस्करण है इसे मोबाइल उपकरण या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है, जिससे इसे डिजिटल रूप में संग्रहीत करने या प्रिंट करके स्वयं लेमिनेट करने का विकल्प मिलता है.

सुविधा और सुरक्षा:- e-EPIC मोबाइल फ़ोन पर स्टोर हो जाता है, जिसे डिजिलॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है. इससे मतदाता आईडी का खोने का खतरा कम हो जाता है
 
E-EPIC डिजिटल कार्ड के फायदे :-
e-EPIC नए वोटर्स को जारी किए जा रहे इसे आप डिजीलॉकर में भी रख सकते है। e-EPIC डाउनलोड करने से पहले आपको KYC कराना होगा । इस सुविधा के बाद वोटर का एड्रेस चेंज होने पर बार-बार नया कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं रहेगी । आप इसे QR कोड में बदले पते के साथ इसे नए सिरे से इसे डाउनलोड कर सकते है।
 
E-EPIC  डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-
  1. NVSP वेबसाइट पर जाएं: नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (NVSP) https://nvsp.in या आधिकारिक ECI वेबसाइट https://eci.gov.in/e-epic/ पर जाएं।

  2. लॉग इन या रजिस्टर करें: अपनी वैध जानकारी को दर्ज करके लॉग इन करें। यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करके पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें।

  3. मोबाइल नंबर लिंक करें: सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके वोटर आईडी से जुड़ा हुआ हों , इसके लिए SMS के रूप में ‘ECILINK ’ 51969 या 166 पर भेजें।

  4. e-EPIC डाउनलोड करें: एक बार आपका मोबाइल नंबर OTP के माध्यम से सत्यापित हो जाने के बाद, 'e-EPIC डाउनलोड' विकल्प पर क्लिक करें। अपना EPIC नंबर या फॉर्म संदर्भ संख्या दर्ज करें, अपना राज्य चुनें, और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP की पुष्टि करें।

 अगर कोई दूसरा मोबाइल नंबर वोटर आई डी कार्ड पे है, तो KYC की प्रोसेस को पूरा करें। इसमें फेस लाइवनेस वैरिफिकेशन भी कर सकते हैं। KYC की मदद से नया नंबर अपडेट कर e-EPIC डाउनलोड किया जा सकेगा। e-EPIC आपके वोटर id card की वो PDF फाइल है जिसे आप आधार कार्ड की तरह डाउनलोड कर सकते है और अपने वोटर आई डी कार्ड को प्रिंट भी करवा सकते है
 
Download _Digital_Voter_id_Card_e-EPIC

नोट :-  यह ध्यान देने योग्य है कि यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जो EPIC नंबर रखते हैं या जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को अपने वोटर कार्ड से लिंक कर रखा है। यदि आप किसी भी कारणवश अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, तो आप आसानी से अपना भौतिक वोटर आईडी कार्ड निर्वाचन आयोग से पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है


0 comments:

Thanks For Visiting plz comments